इलेक्ट्रिक बोर्ड

  इलेक्ट्रिक बोर्ड के सभी मटेरियल के लिस्ट हिंदी में


बिजली की पहुँच अब सभी घरों तक हो गयी है और आपने भी बिजली का कनेक्शन जरूर लिया होगा। यदि आपने बिजली का कनेक्शन लिया होगा तो आपने अपने घर की वायरिंग (इलेक्ट्रिक बोर्ड की वायरिंग) जरूर करवाया होगा। घर की वायरिंग करवाने के लिए आपने वायरिंग मटेरियल पर खर्च करने के साथ ही बिजली मिस्त्री पर भी जमकर खर्च किया होगा।


बोर्ड के लकड़ी को दीवार से चिपकाने के लिए कांटी (कील) का ही प्रयोग किया जाता है। सबसे पहले तो बोर्ड के लकड़ी को दीवार में उचित जगह पर पकड़ कर बैठा दिया जाता है फिर उसके बाद उस पर कांटी को हथौड़े से ठोक दिया जाता है।

बोर्ड के लकड़ी को दीवार में ठोकने के लिए कम-से-कम 2 इंच के 4 पीस कांटी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। आप चाहें तो इसके लिए एल्युमीनियम के चाइनीज कांटी का भी उपयोग कर सकते हैं।

12) दीवार गुटका क्या है?

यदि आपके घर का दीवार कमजोर है और उस पर कांटी सही से फिट नहीं होता है और कुछ दिन बाद ही हिलने लगता है तो ऐसे दीवार पर कांटी ठोकने के लिए आपको प्लास्टिक गुटका या लकड़ी के गुटका का इस्तेमाल करना होगा।

सबसे पहले तो दीवार पर आपको कहाँ-कहाँ कांटी ठोकना है उसका निशान बना लें। फिर इसके बाद गुटका के चौडाई जितना छेद अपने दीवार में कर दें। फिर इसके बाद उसमें गुटके को ठोक दें और फिर सबसे अंत में बोर्ड को ठोक दें। प्लास्टिक वाले गुटके को plastic wall plug और लकड़ी वाले गुटके को wood wall plug भी कहा जाता है।

13) बोर्ड स्क्रू

जब बोर्ड शीट में सभी कंपोनेंट्स को फिट कर दिया जाता है और दीवार में लकड़ी भी ठोक दिया जाता है तो सबसे अंत में बोर्ड शीट को लकड़ी पर सेट करना होता है। बोर्ड शीट को लकड़ी पर फिट करने के लिए ही स्क्रू का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए आधा इंच के 4 स्क्रू की जरूरत पड़ती है।

आपको ये पोस्ट कैसा लगा कमेन्ट करके हमें जरूर बताएं। यदि ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर इसे अपने दोंस्तों के साथ शेयर करें और इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करना भी न भूलें।

Comments

Popular posts from this blog

What do Electricians Do

What is a Ceiling Fan?

Electrical wiring